पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी | मातृभाषा - माँ भारती का श्रृंगार

पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी

जीवन परिचय

पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी का जन्म. 27 मई 1894 को छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ में हुआ था । उनका निधन 18 दिसंबर, 1971 को रायपुर के डी.के.अस्पताल हो गया । वे सरस्वती के कुशल संपादक थे तथा उन्हें साहित्य वाचस्पति और मास्टरजी के नाम से नाम से जाना जाता है । वे प्रसिद्ध निबंधकार थे। इनके पिता श्री पुन्नालाल बख्शी खैरागगढ़ के प्रतिष्ठित व्यक्ति थे।

पदुमलाल बख्शी की प्राइमरी शिक्षा खैरागढ़ में ही हुई। 1911 में यह मैट्रिकुलेशन की परीक्षा में बैठे। हेडमास्टर एन.ए. गुलामअली के निर्देशन पर उनके नाम के साथ उनके पिता नाम पुन्नालाल लिखा गया। तब से यह अपना पूरा नाम पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी लिखने लगे। मैट्रिकुलेशन की परीक्षा में यह अनुत्तीर्ण हो गये। उसी वर्ष 1911 में इन्होंने साहित्य जगत में प्रवेश किया। 1912 में इन्होंने मैट्रिकुलेशन की परीक्षा पास की। उच्च शिक्षा के लिए इन्होंने बनारस के सेंट्रल हिन्दू कालेज में प्रवेश लिया। 1916 में ही इनकी नियुक्ति स्टेट हाई स्कूाल राजनाँदगाँव में संस्कृत अध्यापक के पद पर हुई।

लेखन शैली

साहित्य जगत में साहित्यवाचस्पति पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी का प्रवेश सर्वप्रथम कवि रूप में हुआ था। कहा जाता है कवि व्यक्तित्व जितना सर्वोपरि होगा साहित्य के लिए उतना ही महत्वपूर्ण भी। बख्शी जी इस कसौटी पर खरे उतरते हैं। उनकी रचनाओं में उनका व्यक्तित्व स्पष्ट परिलक्षित होता है। बख्शी जी मनसा वाचा और कर्मणा से विशुद्ध साहित्यकार थे। मान प्रतिष्ठा पद या कीर्ति की लालसा से कोसों दूर निष्काम कर्मयोगी की भाँति पूरी ईमानदारी और पवित्रता से निश्छल भावों की अभिव्यक्ति को साकार रूप देने की कोशिश में निरन्तर साहित्य सृजन करते रहे।

प्रमुख कृतियाँ
क्रम संख्या कविता का नाम रस लिंक
1

दो-चार

अद्भुत रस
2

एक घनाक्षरी

अद्भुत रस
3

मातृ मूर्ति

शांत रस

  परिचय

"मातृभाषा", हिंदी भाषा एवं हिंदी साहित्य के प्रचार प्रसार का एक लघु प्रयास है। "फॉर टुमारो ग्रुप ऑफ़ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग" द्वारा पोषित "मातृभाषा" वेबसाइट एक अव्यवसायिक वेबसाइट है। "मातृभाषा" प्रतिभासम्पन्न बाल साहित्यकारों के लिए एक खुला मंच है जहां वो अपनी साहित्यिक प्रतिभा को सुलभता से मुखर कर सकते हैं।

  Contact Us
  Registered Office

47/202 Ballupur Chowk, GMS Road
Dehradun Uttarakhand, India - 248001.

Tel : + (91) - 7534072808
Mail : info@maatribhasha.com